गुडगांव: मोडेलामा एक्सपोर्ट लिमिटेड के मजदूरों की भूख हड़ताल

July 1, 2015

प्रेस सूचना ::  29.6.15

गुडगांव। मोडेलामा एक्सपोर्ट लिमिटेड कंपनी, प्लाट नंबर- 105-106, उद्योग विहार के 7 मजदूर, प्रबंधन की मनमानी के खिलाफ भूख हड़ताल पर हैं। मजदूरों का कहना है कि 9 साल से कंपनी में काम करने के बावजूद कंपनी का रवैया उन के प्रति भेदभावपूर्ण है। हड़ताली मजदूरों के वेतन में पिछले कई सालों से कंपनी ने कोई वृ़द्धि नहीं की है। इतने सालों से काम करने के बावजूद इनका वेतन मात्र 6 हजार मासिक ही है।

हड़ताली मजदूरों का कहना है कि उनके साथ कंपनी का यह रवैया इस कारण है कि वे लोग मोडेलामा वर्कर्स यूनियन से जुड़े हुए हैं जो कंपनी की एकमात्र यूनियन है और कंपनी इस एक मात्र यूनियन भी तोड़ना चाहती है। यूनियन बनाना मजदूरों का अधिकार है और कंपनी का रवैया भारतीय संवीधान और कानून के विपरीत है।

हड़ताली मजदूरों का कहना है यूनियन तोड़ने के लिए पिछले एक साल से इन 8 मजदूरों का ओवरटाईम बंद है जो उनकी आय का महत्वपूर्ण स्रोत है।

मजदूरों की मुख्य मांग है कि:

१. 1 कंपनी अपनी वेतन नीति सार्वजनिक करे।

२. 2 हड़ताली मजदूरों का वेतन कुशलता एवं अनुभव के आधार पर तय करो।

३. 3 गैर कानूनी रूप से निकाले गए मजदूरों को काम पर वापस लो।

४. 4 बिना भेदभाव सभी मजदूरों का सामान रूप से ओवरटाईम लगाए।

५. 5 ओवरटाइम डबल रेट से दिया जाए।

६. 6 कंपनी में गैर कानूनी ठेका मजदूरी बंद हो।

ज्ञात हो कि मोडेलामा गुडगांव क्षेत्र की एक बड़ी कपड़ा कम्पनी है और इसमें हजारों मजदूर काम करते हैं। मोडेलाम कंपनी विश्व की बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को माल निर्यात करती है। इस कंपनी से माल खरीदने वाली प्रमुख कंपनियां हैः मदर केयर, सुपर ड्राय और एन टेलर।
मोडेलामा वर्कर्स यूनियन के महासचिव अशोक ने बताया कि यूनियन तोड़ने के लिए कंपनी ने बहुत से मजदूरों को काम से निकालने की कोशिश कि लेकिन जब ये लोग नहीं माने तो इन मजदूरों का तबादला मानेसर, ओखला और अन्य स्थानों में कर दिया गया। कंपनी का प्रबंधन इन मजदूरों की समस्यों पर ध्यान नहीं दे रहा है। अशोक ने बताया कि जब तक कंपनी उनकी मांगें नहीं मानती तब तक वे लोग भूख हड़ताल जारी रखेंगे।

हड़ताली मजदूर 105 उद्योग विहार, गुडगांव में स्थित मोडेलाम कंपनी के गेट के सामने भूख हड़ताल कर रहे हैं।

धन्यवाद
अशोक
महासचिव
मोडेलामा वर्कर्स यूनियन, गुडगांव
फोनः 8527248883