लुधियाना: 16 अगस्त मज़दूर पंचायत के बारे में प्रेस नोट

August 17, 2015

मज़दूर पंचायत 16 अगस्त को

10 अगस्त 2015, लुधियाना। मज़दूरों के अधिकारों के लिए संघर्ष आगे बढ़ाते हुए टेक्सटाइल-हौज़री कामगार यूनियन, पंजाब द्वारा 16 अगस्त को टेक्सटाइल और हौज़री मजदूरों की पंचायत बुलाई जा रही है। यह पंचायत पुडा मैदान, चण्डीगढ़ रोड, लुधियाना पर दोपहर 2 बजे होगी और इसमें में लुधियाना के विभिन्न कारखानों में काम करने वाले टेक्साटाइल और हौजरी मजदूर बड़ी संख्या में शामिल होंगे। ये फैसला आज मजदूर पुस्कालय, ताजपुर रोड, लुधियाना पर हुई मीटिंग में लिया गया। इसमें विभिन्न कारखानों के मजदूर प्रतिनिधि शामिल हुए। मजदूर पंचायत में मजदूरों की विभिन्न समस्याओं पर खुलकर विचार-चर्चा की जाएगी और माँग पत्र तैयार करके कारखाना मालिकों व श्रम विभाग को सौंपा जाएगा।

टेक्सटाइल और हौजरी मजदूरों को अन्य मजदूरों की तरह कारखाना मालिकों द्वारा श्रम अधिकारों से वंचित रखा जा रहा है। 12-14 घण्टे के काम के बाद भी नामात्र वेतन हासिल करने वाले ये मजदूर आठ घण्टे दिहाड़ी, ई.एस.आई., पी.एफ., छुट्टियाँ, हादसों और बीमारियों से सुरक्षा के इंतजाम, मुआवजा, हाजिरी, आदि कानूनी श्रम अधिकारों से लगभग पूरी तरह वंचित हैं। मालिक बेहिसाब मुनाफे कमाकर सुख-सहूलत की जिन्दगी जी रहे हैं लेकिन मजदूरों को अच्छे भोजन, अच्छी रिहायश, अच्छे कपड़े, इलाज, शिक्षा, आराम आदि की बेहतर जिन्दगी जीने के लिए बुनियादी जरूरतों की पूर्ति भी नहीं हो पाती।
श्रम विभाग, सरकार, प्रशासन सब कारखाना मालिकों की पीठ पर खड़े हैं। पहले से मौजूद कानूनी श्रम अधिकारों को न सिर्फ लागू ही नहीं करवाया गया बल्कि इन कानूनी श्रम अधिकारों को खत्म भी किया जा रहा है। केन्द्र की मोदी सरकार व विभिन्न राज्य सरकारें इस समय बड़े स्तर पर मजदूरों के अधिकारों पर हमले कर रही हैं।

इस हालातों में की जा रही यह मजदूर पंचायत लुधियाना के टेक्सटाइल व हौजरी मजदूरों के लिए ही नहीं बल्कि सभी मजदूरों के लिए बड़ा महत्व रखती है। इसलिए यूनियन ने सभी मजदूरों से अपील की है कि वे बड़े स्तर पर मजदूर पंचायत में शामिल होकर संघर्ष को आगे बढ़ाएँ। मजदूरों में पंचायत सम्बन्धी एक पर्चा बड़े स्तर पर बाँटा जाएगा। विभिन्न इलाकों में नुक्कड़ सभाए की जाएँगी।

-ज़ारी कर्ता,
लखविन्दर,
सदस्य, कार्यकारिणी कमेटी,
टेक्सटाइल-हौजरी कामगार यूनियन, पंजाब।
मोबाइल नम्बर – 9646150249

Download (PDF, 217KB)