Ludhiana: कारखाना मालिक ने मुनाफे के खातिर की दो और हत्याएँ

August 31, 2015

कारखाना मालिक ने मुनाफे के खातिर की दो और हत्याएँ

30-8-2015 लुधियाना। आज टेक्सटाइल हौकारी कामगार यूनियन की अगवाई में सेकड़े मज़दूरों ने मेहरबान पुलीस चौकीं पर ज़ोरदार धरना प्रदर्शन किया। भारती डाईग, मेहरबान, लुधियाना में कुछ दिन पहले डाईग मशीन में धमाका होने के कारण दो मज़दूरों निरंजन (22) और सुरेश (45)  की मौत हो गई थी, के गेट पर भी धरना लगाया। मज़दूरों ने मांग की दोषी मालिक को सख्त से सख्त सजा दी जाए और पीड़त परिवारों को मुआवजा दिया जाए।

इस दौरान मज़दूरों को संबोधन करते हुए मज़दूर नेता लखविन्दर ने कहा कि यह मामला सिर्फ एक कारखाने का नहीं है। सभी कारखानों में मज़दूरों की दुघटनाएँ और बिमारीयों से सुरक्षा प्रबंधों की धज्जीयां उडाई जा रही है। मालकों को सिर्फ आपने मुनाफ़े की फिकर है। मज़दूरों को वह सिर्फ मशीन के महज पुर्जे ही समझते है। सरकार पुलीस, प्रशाशन भी हमेशा पुंजीपतियों का ही साथ देते है। उन्होनें सरकार से यह मांग की कि कारखानों में दुरघटनाओं से बचाव के लिए सख्त से सख्त कानून बनाए जाए, और इनकी उलघ्ंना करने वाले मालिकों को सख्त जेल से लेकर फ़ासी की सजा दी जाए।

धरने को मज़दूर नेता लखविन्दर, महेश, प्रेमनाथ आदि ने संबोधन किया।

कल भी मज़दूरों ने पुलीस चौकी पर ज़ोरदार प्रदर्शन किया था। कल की तरह आज भी पुलीस ने प्रदर्शन को बिखेरने की कोशिश की, पर मज़दूर डटे रहे।

जारी कर्ता-
लखविन्दर, सम्पर्क- 9646150249

#####

Download (PDF, 272KB)