छत्तीसगढ़ लोक स्वातंत्र्य संगठन को जगदलपुर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का पुलिस थाने में रोके रखने की कड़ी निंदा करती है.

January 27, 2016

प्रेस विज्ञप्ति

छत्तीसगढ़ लोक स्वातंत्र्य संगठन 25 जनवरी और 26 जनवरी को जगदलपुर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का बिना कारण पुलिस थाने में रोके रखने की कारवाही की कड़ी निंदा करती है.
एक माह से अधिक समय से राजनंदगांव में धरने पर बैठे जिला किसान संघ के किसानों की जायज़ मांगों पर कारगर चर्चा कर ज्वलंत समस्याओं के शीघ्र निराकरण की मांग करती है.

छत्तीसगढ़ लोक स्वातंत्र्य संगठन, पुलिस के द्वारा आम आदमी पार्टी के जगदलपुर के कार्यकर्ताओं को ध्वजारोहण और गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भागीदारी करने से रोकने के कृत्य का कड़ा विरोध करती है, जो अनावश्यक, पक्षपाती, और आम जनता को भयभीत करने वाला कृत्य है. 25 जनवरी की शाम मुख्यमंत्री रमन सिंह का काफिला आने के पूर्व आम आदमी पार्टी के ज़ोन सचिव रोहित सिंह आर्य, ज़ोन सदस्य समीर खान, जगदलपुर प्रभारी तरुणा बेदरकर, शिल्पी लकड़ा, भावेश सत्पथी सहित 12 सदस्यों को हिरासत में लेकर थाने में 3 घण्टे तक रोक कर रखा गया. 26 जनवरी को भी, गणतन्त्र दिवस मनाने जा रहे 15 कार्यकर्ताओ को पुनः बिना किसी कारण के हिरासत में लेकर थाने में निरुद्ध किया गया. इन दोनों घटनाओं का कोई कारण नही बताया गया और न ही कोई कानूनी प्रक्रिया अपनाई गयी. आम आदमी पार्टी बस्तर में नक्सल उन्मूलन ऑपरेशन के दौरान साधारण आदिवासियों पर पुलिस ज्यादती के विषय को जनमानस के सामने लायी है. बस्तर में उसके द्वारा “लोकतन्त्र बचाओ अभियान” प्रारम्भ किया गया है. ऐसा प्रतीत होता है कि इसी वजह से उनपर पुलिस ने यह कारवाही कर उनके कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री से मिलकर उनको परिस्थितियों से अवगत करने से रोका गया है.

पिछले 24 दिसम्बर से राजनंदगांव जिले के किसानों का जिला किसान संघ के नेतृत्व में वृहद् धरना सम्पूर्ण कर्जा माफ़ी, चुनावी वायदे के अनुसार समर्थन मूल्य और धान के बोनस के लिए जिला कलक्ट्रेट के सामने चल रहा है. कड़ाके की ठण्ड में धरना स्थल पर किसान इस दौरान डटे रहे हैं. संभवतः गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के मद्दे नज़र, 25 जनवरी को किसानों को सूचना दी गयी है, कि कृषि मंत्री के साथ वार्ता के लिए 28 जनवरी को बुलाया गया है. हम आशा करते हैं कि गंभीर और कारगर चर्चा कर ज्वलंत समस्याओं का निराकरण किया जायेगा.